हेडफोन्स की पूरी जानकारी और उनके प्रकार


हेडफोन्स की पूरी जानकारी और उनके प्रकार

आज हम सबका फेवरेट टॉपिक के बारे में जानेगे मतलब हेडफोन की विस्तार जानकारी। हेडफोन बिलकुल स्पीकर की तरह ही होता है, बस इन दोनों में फर्क इतना सा
है की स्पीकर की आवाज़ वातावरण और हवा में पूरी तरह से फ़ैल जाती है और हेडफोन की आवाज़ सिर्फ हमारे कानो में ही गूंजती रहती है अर्थात हेडफोन को आपको अपने कानो में लगाकर इस्तेमाल करना होता है इसलिए इन्हे ईरफ़ोन भी कहा जाता है। इसका इस्तेमाल करना भी स्पीकर से कही आसान होता है।

हेडफोन का इस्तेमाल ज्यादातर ऑडियो म्यूजिक को सुनने के लिए किया जाता है। हेडफोन के द्वारा अगर हम किसी म्यूजिक या गाने को सुनते है तो उस दौरान हमे कोई भी परेशां नहीं कर पाता। हेडफोन को आपके कंप्यूटर से या स्मार्टफोन से जोड़ने के लिए एक जैक दिया जाता है, जिनकी मदद से आप बड़ी आसानी से अपने कंप्यूटर या  स्मार्टफोन के साथ हेडफोन को जोड़ सकते है। ये 3.5 mm (कुछ फ़ोन में 2.5 mm का जैक होता है) का गोलाकार आकृति का होता है। आप हेडफोन की पिन को उस जैक में डाल कर इसका इस्तेमाल कर सकते है। साथ ही हेडफोन को एक जगह से दूसरे जगह पर ले जाना भी बहुत आसान है।


किसी भी हेडफोन को चलाने के लिए उसके ड्राइवर का आपके कंप्यूटर में होना ज़रूरी है। ड्राइवर एक ऐसा घटक है जो आवाज को हेडफोन में प्रवाहित करता है। ये कुछ चुम्बक, डीएफ़राम, वौइस् कॉल और कुछ नए घटको से मिलकर बनता है। हेडफोन की विस्तार जानकारी आगे देख ले।

हेडफोन कैसे काम करता है

हेडफोन आज लगभग सबके कानो में दिखता है। क्योकि इस की मदद से आप म्यूजिक का कही भी भरपूर आनंद उठा सकते हो और आपको कोई भी परेशानी नहीं होगी। ये अपना काम स्पीकर की तरह ही करता है और इलेक्ट्रिक सिगनल को साउंड वेब में बदल देता है। इन में लगा म्यूजिक सोर्स एक केबल की मदद से इलेक्ट्रिक सिगनल को छोटी स्पीकर (जो हेडफोन में लगे होते है) तक भेज देते है। और वह से सिगनल को एक वौइस् कॉल के जरिये स्पीकर तक भेजा जाता है ये वौइस् काल चुम्बक से जुडी होती है। जब कोई सिगनल इन के पास आता है तो इन में लगा ड्राइवर कॉन हर एक सेकंड में 20 से लेकर 2000 बार तक की गति से आगे पीछे हिलने लगता है। जो हवा के दबाव को बदल देता है और साउंड वेब बनता है। हेडफोन की जानकारी और हेडफोन के टाइप्स निचे विस्तार में दिए गए है।

हेडफोन के प्रकार:
हेडफोन को इनके काम करने के आधार पर 6 प्रकारो में बताया गया है।

कान की कलिया:
हेडफोन का एक प्रकार है कण की कलिया। हालाँकि इन की आवाज़ की गुणवत्ता उतनी अच्छी नहीं होती इन हेडफोन्स की कुछ अच्छाई भी है, जिसके वजह से लोग इसको पसंद करते है। इन हेडफोन की कीमत बहुत कम होती है और इनका साइज भी छोटा होता है। यही कारन है की आवाज़ में अच्छी फसिलिटी ना देने के बावजूद भी लोग इसको बहुत पसंद करते है। ये हमारे कान के बाहरी हिस्सों में ढीले लगे होते है।


कान कैनाल हेड फोन्स में:
हेडफोन का जो और एक प्रकार है, वो है कान कैनाल हेड फोन्स। इन हेडफोन्स में एक पिन जैसी आकृति बानी होती है जो हमारे कान के अंदर तक आसानी से चली जाती है। और इन हेडफ़ोन में एक खास बात ये है की जब आप इन हेडफोन से कोई म्यूजिक या और कुछ सुन रहे है तब आप बहार की कोई भी आवाज़ नहीं सुन पाएंगे, और यही कारण है की इन हेडफोन की गुणवत्ता बहुत अच्छी होती है। इन हेडफोन को कैनाल फ़ोन भी कहा जाता है क्योकि ये कान के एकदम अंदर तक घुस जाता है। अगर आप अच्छी गुणवत्ता में एक कैनाल फ़ोन लेंगे तो आपको थोड़ी महंगी पड़ सकती है क्योकि ये थोड़ा महंगा ही आता है।

कैनाल कलिया:
ये सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले हेडफोन है। और अगर इसका कारण हम आपको बताये तो इसका कारण यही है की ना तो ये कान कलि की तरह बहार लटकी रहती है और ना ही कैनाल फ़ोन की तरह ये अंदर जाकर हमे परेशान करती है। ये ही कान के ज्यादा अंदर तक नहीं जाती और साथ साथ इनके आगे एक फोम लगा होता है। जिससे हमारे कानो को कोई नुक्सान नहीं होता है। इन हेडफोन की एक और खास बात ये है की इनकी कीमत उतनी ज्यादा नेह होती। और इनकी आवाज की गुणवत्ता भी अच्छी होती है हालाँकि कैनाल फ़ोन के तुलना में कम होती है।

लाइट हेडफोन्स:
इन हेडफोन की आवाज़ की गुणवत्ता भी भीत अच्छी होती है। इन हेडफोन में आपको एक पतली सी पट्टी मिलती है जो आपके सिर (head) के पीछे या ऊपर तक जाती है, साथ साथ इन हेडफोन में आपके कानो को आवाज़ पहुंचने के लिए एक बड़े से स्टीरियो का इस्तेमाल किया जाता है। इससे हम जो म्यूजिक सुन रहे है उस म्यूजिक को अच्छा बेस मिलता है।


पूर्ण आकार हेडफोन्स:
इन हेडफोन के द्वारा भी कुछ सुनंने पर आपको बहार की कोई भी आवाज़ सुनाई नहीं देती है। पूर्ण आकार हेडफोन आपके कानो को पूरी तरह से ढक देते है इन हेडफोन में आपके कानो पर लगाने के लिए फोम की एक मोती परत होती है, और इसी के कारण आपको बहार की कोई भी आवाज़ सुनाई नहीं देती है। ये हेडफोन देखने में बड़े और भारी होते है। और इनकी आवाज की गुणवत्ता भी बहुत अच्छी होती है।

ब्लूटूथ स्टीरियो हेडफोन्स:
इस हेडफोन के जरिये आप अपने कंप्यूटर, स्मार्टफोन और टेबलेट से आसानी से बिना वायर के ही म्यूजिक सुन सकते है। इसके अलावा भी आप इसका इस्तेमाल कोई फ़ोन कॉल सुनने के लिए भी कर सकते हो। इन हेडफोन में आपको पीछे की तरफ कुछ बटन मिलते है, जिनसे आप अपने म्यूजिक का संचालन कर पाते हो। इन हेडफोन का इस्तेमाल बहुत ही आसान होता है इन हेडफोन की कीमत थोड़ी सी ज्यादा होती है।

हेडफोन के कुछ फायदे:
1. हेडफोन के द्वारा किसी गाने को सुनते समय आपको अपने हाथो का इस्तेमाल नहीं करना पड़ता।
2. इन में हमको संगीत की अच्छी गुणवत्ता मिलती है।
3. हेडफोन को इस्तेमाल करना और इनको एक जगह से दूसरे जगह पर ले जाना बहुत ही आसान होता है।


हेडफोन के नुक्सान:
1. जब हम हेडफोन के द्वारा कोई सांग सुन रहे होते है तब हम बहार की नहीं सुन पाते है।
2. अगर हम हेडफोन का अत्यधिक प्रयोग करते है तब हम बहार की आवाज़ की नहीं सुन पाते है।
3. बार बार हाथ लगने के वजह से हेडफोन्स बहुत जल्दी गंदे हो जाते है।

Take a Look on Below Table

Government Jobs Private Jobs
Engineering Jobs 10th / 12th Pass Jobs
Employment News Rojgar Samachar
Railway Jobs in India Upcoming Sarkari Naukri
Upcoming Bank Jobs Graduate Degree Jobs
Exams Preparation Tips Personality Development Tips
English Improvement Tips Interview Preparation Tips

0 comments:

Post a Comment